गोवा के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Goa

गोवा भारत के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा राज्य है, जो अरब सागर के साथ समुद्र के किनारे फैला है। गोवा भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और वास्तव में, इसे भारत का “फन कैपिटल” कहा जाता है। इसके रेतीले समुद्र तट, जीवंत नाइटलाइफ़ और विश्व धरोहर वास्तुशिल्प स्पॉट हर साल 2 मिलियन से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। तो चलिए गोवा के बारे में कुछ रोचक तथ्यों की जाँच करते हैं जो इस अद्भुत जगह की यात्रा करने के लिए आपको लुभाते हैं:

1.गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है (क्षेत्रफल के लिहाज से) उत्तर से दक्षिण तक केवल 75 मील और पूर्व से पश्चिम तक लगभग 50 मील की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क है।

2. गोवा पर 1961 तक 4 शताब्दियों से अधिक समय तक पुर्तगालियों का शासन रहा, जब भारत सरकार ने गोवा के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप सैन्य अभियान शुरू किया।

3. पुराने गोवा के बेसिलिका ऑफ बोम जीसस में सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष 400 साल पुराने हैं और अभी भी एक गैर-विघटित स्थिति में हैं।

4. 1956 में गोवा में सेंट पॉल कॉलेज में एशिया का पहला प्रिंटिंग प्रेस स्थापित किया गया था।

5. भारतीय लोगों के साथ-साथ गोवा के लोग भी पुर्तगाली पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

6. गोवा भारत का सबसे अमीर राज्य है जो प्रति व्यक्ति जीडीपी का ढाई गुना है जो भारत में राष्ट्रीय औसत है।

7. भारत का पहला मेडिकल स्कूल पणजी, गोवा में 1842 में स्थापित किया गया था। हालांकि, इसे 2004 में ध्वस्त कर दिया गया था।

8. गोवा भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ दो आधिकारिक भाषाएँ हैं- कोंकणी और मराठी।

9. गोवा भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पुर्तगालियों द्वारा लागू किया गया समान नागरिक संहिता लागू है।

10. गोवा एशिया के अनोखे नौसेना विमानन संग्रहालय में से एक है, क्योंकि यह नौसेना विमानन के इतिहास और विरासत को संरक्षित करता है। इसके अलावा, संग्रहालय में 15 से अधिक प्रकार के विमान हैं और विमान अवरोधकों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

11. गोवा भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ आप एक दो पहिया वाहन टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आम तौर पर “पायलट” के रूप में जाना जाता है। यह मूल रूप से एक मोटरसाइकिल है, और ड्राइवर आपको चार्ज करेगा और आपको आपके गंतव्य तक छोड़ देगा।

12. गोवा में भारत में बार की संख्या बकाया है। शराब परोसने के लिए गोवा में 7000 से अधिक लाइसेंस प्राप्त बार हैं। अब, बिना लाइसेंस वाले सलाखों की संख्या के बारे में अनुमान लगाएं!

13. गोवा में पणजी के तटीय जल में स्थित, “कारवेला” एशिया का एकमात्र तैरता हुआ कैसीनो है।

14.भारत की कुछ सबसे पुरानी चट्टानें गोवा में मोलेम और अनमोद के बीच पाई जाती हैं। ट्रॉनडजेमिटिक गनीस के रूप में वर्गीकृत, ये चट्टानें 3,600 मिलियन वर्ष से अधिक पुरानी हैं।

15. उड़ीसा के बाद गोवा भारत का दूसरा राज्य है जहाँ विश्व प्रसिद्ध जैतून के कछुओं ने मोरजिम को अपने अंडे देने के लिए झुंड में रखा था।

Previous Peacefull Adventures Places of Uttrakhand

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enquiry Now
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
×